Anganwadi New Bharti 2024: आंगनवाड़ी में 9948 पदों पर भर्ती, यहां से करें आवेदन

Anganwadi New Bharti 2024: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में आंगनवाड़ी नई भर्ती 2024 से संबंधित जानकारी को बताने वाले हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला एवं बाल कल्याण विभाग की तरफ से आंगनवाड़ी नई भर्ती को लेकर एक घोषणा जारी कर दी गई है. जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. इस भारती का आधिकारिक नोटिफिकेशन ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. और विभाग ने इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के आवेदन भी शुरू कर दिए हैं.

आपको बता दें कि इस भारती का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा कई क्षेत्रों में किया जा रहा है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि फरवरी महीने की अंतिम सप्ताह तक रखी गई है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें.

सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बताते हैं कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक और आधिकारिक नोटिफिकेशन वीडियो को डाउनलोड करने का लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवाया है. आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, वेतनमान, इत्यादि किसी प्रकार रहने वाला है.

जो भी उम्मीदवार हमारी वेबसाइट पर पहली बार आया है और वह राजस्थान में आयोजित होने वाली सभी भारतीयों और योजनाओं से संबंधित जानकारी को सबसे पहले जानना चाहता है तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकता है. जिसका लिंक नीचे दिया गया है.

Anganwadi New Bharti 2024

आपको बता दें की आंगनवाड़ी भर्ती मुख्य रूप से महिलाओं के लिए ही निकल जाती हैं. विभाग द्वारा इस भर्ती के लिए महिलाओं की कुछ योग्यताएं मांगी है जो की बहुत ही न्यूनतम है. जो भी महिलाएं कुछ हद तक पढ़ी-लिखी है तो वह भी अपना आवेदन इस भर्ती के लिए कर सकती हैं. इस लेख में आपको आंगनबाड़ी नहीं भारती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी विस्तृत रूप से देखने को मिलेगी.

Anganwadi New Bharti 2024 Posts

आंगनबाड़ी नहीं भारती 2024 के लिए विभाग ने कुल 43 पदों पर उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं. जो भी योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से कर पाएगा. और आपको बता दें कि विभाग ने यह सारे पद आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए निकले हैं.

Anganwadi New Bharti 2024 Age Limit

आंगनवाड़ी नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाली महिला की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक रखी गई है. और इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाली महिला की अधिकतम आयु सीमा 44 वर्ष तक रखी गई है. आपको बता दें कि महिला उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार बनाकर की जाएगी. आयु सीमा से संबंधित अधिक जानकारी नोटिफिकेशन से प्राप्त करें.

Anganwadi New Bharti 2024 Educational Qualification

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाली महिला की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास तक रखी गई है. लेकिन आधिकारिक सूत्रों से पता चला है कि इस बार विभाग ने महिलाओं के लिए इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा उत्तीर्ण तक की रखी गई है. जो भी महिला इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहती हैं तो उसे महिला के पास किसी भी मंत्र प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कक्षा 12वीं की डिग्री होनी अनिवार्य है.

आंगनबाड़ी नई भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप लोग भी यह सोच रहे हैं की आंगनवाड़ी नई भर्ती 2024 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? सबसे पहले उम्मीदवारों को यह जानकारी बता दें कि इस भर्ती के लिए महिलाओं को आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से किया जाएगा. इस भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे समझा दी है. और इस भर्ती के लिए आवेदन करने का फॉर्म को डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है.

  1. आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  2. उम्मीदवारों को बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है.
  3. अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आवेदन फॉर्म पीडीएफ वाले लिंक पर क्लिक करें.
  4. आवेदन फार्म को प्रिंट आउट कर लें.
  5. उसे फॉर्म में आवश्यक अनुसार पूछी गई जानकारी को सही-सही भरना है.
  6. उसके बाद उसे पर अपना एक फोटो और हस्ताक्षर कर दें.
  7. और आवश्यकता अनुसार मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर दें.
  8. अब आपको 14 फरवरी से पहले नोटिफिकेशन में दिए गए बातों पर डाक के माध्यम से फॉर्म को भेज दें.