PM Kisan 18th Kist Status: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2000 रुपये की किस्त जारी यहां से चेक करें स्टेटस

PM Kisan 18th Kist Status: आज 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी की। इस किस्त के तहत सभी पात्र किसानों को 2,000 रुपये उनके बैंक खातों में जारी किये गये। सभी किसान यह जानने के लिए ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं कि उनके खाते में पैसा पहुंचा है या नहीं।

किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

प्रधानमंत्री ने इस नई किस्त का वितरण महाराष्ट्र के वाशिम जिले से किया। इस योजना के तहत 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से 2 हजार रुपये की राशि दी गई है। इससे पहले 17वीं किस्त 18 जून को जारी की गई थी और अब 18वीं किस्त 5 अक्टूबर को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। प्रत्येक किस्त 2,000 रुपये की है और सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, बैंक खाता और कृषि संबंधी दस्तावेज होने चाहिए। इसके लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan 18th Kist Status Check

किसान घर बैठे अपने किस्त का स्टेटस की चेक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान की आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर “Know Your Status” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और वेरिफिकेशन कोड डालें, फिर “Get OTP” पर क्लिक करें।
  4. यदि आपको पंजीकरण संख्या याद नहीं है, तो अपना आधार पंजीकरण नंबर या मोबाइल नंबर प्राप्त करने के लिए “अपना पंजीकरण नंबर जानें” पर क्लिक करें।
  5. वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त होने के बाद इसे भरें और सत्यापित करें।
  6. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर किस्त का स्टेटस खुल जाएगी, जहां आप देख सकते हैं कि कौन सी किस्त आपके खाते में और किस तारीख को ट्रांसफर हुई है।
  7. इस तरह, किसान आसानी से अपनी किश्त जानकारी की जांच कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।