PM Kisan 17th Installment: इस तारीख को जारी होगी 17वीं किस्त, ऐसे करें अपना स्टेटस चेक

PM Kisan 17th Installment: भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का पैसा बहुत जल्द देशभर के लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में जमा किया जाएगा। इस बार भी केंद्र सरकार किसानों को ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करेगी।

पीएम किसान योजना के लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने स्टेटस को चेक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उन्हें अगली किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं। इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त से संबंधित जानकारी और स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जो कि छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई है, एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत सरकार हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में किसानों को ₹2000 मिलते हैं और यह राशि हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक खातों में जमा होती है।

अब तक किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 16 किस्तों का सफल भुगतान किया जा चुका है। जून और जुलाई के महीने में भारत सरकार 17वीं किस्त का पैसा लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में जमा कर सकती है।

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान हैं और आपको अब तक प्राप्त सभी किस्तों का विवरण चेक करना है, तो इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर भुगतान की स्थिति और आवेदन फॉर्म देखने की प्रक्रिया के बारे में आगे इस लेख में जानकारी दी जा रही है।

How to Check PM Kisan 17th Installment/पीएम किसान योजना का स्टेटस ऐसे चेक करें?

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर दिख रहे पीएम किसान स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  4. यहां आपको पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  5. यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, तो आप ‘Know Your Registration’ वाले विकल्प पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते हैं।
  6. रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने के बाद, फिर से स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  7. अब यहां अपना प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  8. आपके सामने पीएम किसान स्टेटस खुल जाएगा, यहां आप भुगतान वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  9. अब आपके सामने अब तक प्राप्त किस्तों का विवरण आ जाएगा।

इस प्रकार, आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने स्टेटस को चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपको अब तक योजना के तहत कितनी राशि प्राप्त हुई है।