DU Admission 2024 : 85 हजार सीटों के लिए CSAS पोर्टल खुला, 6 स्टेप्स में करना होगा रजिस्ट्रेशन

DU Admission 2024 : दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मंगलवार को डीयू प्रशासन ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS 2024) लॉन्च किया। एडमिशन ब्रांच ने डीयू के एडमिशन प्रॉसेस को तीन चरणों में बांटा है। मंगलवार को पहला चरण शुरू हुआ है। डीयू की डीन एडमिशन प्रो. हनीता गांधी ने बताया कि रेगुलर कॉलेजों और नॉन कॉलिजिएट वुमंस एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इन दोनों को मिलाकर 71 हजार सीटों पर दाखिले होंगे। इसके अलावा सुपरन्यूमररी सीटें भी होंगी, जिन्हें मिलाकर लगभग 85 हजार सीटें होंगी।

DU CSAS Registration : 6 स्टेप्स में पूरा होगा पहला चरण

दिल्ली विश्वविद्यालय की तीन चरणों की दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हर चरण को सरल तरीके से समझना जरूरी है। डीयू के अधिकारियों का कहना है कि पहला चरण सिर्फ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया है और यह आसान है। इसमें स्टूडेंट्स को अपनी व्यक्तिगत जानकारियां और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होते हैं।

एडमिशन ब्रांच ने स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि वे एप्लिकेशन फॉर्म (admission.uod.ac.in) भरकर पहला चरण पूरा करें।

DU CSAS Registration: छह स्टेप्स में पूरा होगा पहला चरण

फॉर्म का पर्सनल सेक्शन : इसमें नाम, फोटो, सिग्नेचर सीयूईटी फॉर्म से ऑटोमेटिक अपलोड होंगे। पैरेंट्स का नाम, कैटेगरी, जेंडर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर भरना होगा।

अकैडमिक सेक्शन : 12वीं के हर सब्जेक्ट के थ्योरी और प्रैक्टिकल नंबर अलग-अलग भरने होंगे। यह जानकारी कोर्स की एलिजिबिलिटी और टाई ब्रेकर के लिए उपयोगी होगी।

स्पोर्ट्स और ECA कोटा : जो स्टूडेंट्स खेलकूद, डांस-म्यूजिक जैसी एक्टिविटी में परफॉर्मेंस दिए हैं, वे ईसीए कोटा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मेरिट/पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी अपलोड करनी होगी।

डॉक्यूमेंट अपलोड : इसमें क्लास 10, 12, एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस/माइनॉरिटी/सीडब्ल्यू/कश्मीरी माइग्रेंट/पीडब्ल्यूबीडी सर्टिफिकेट अपलोड करने होंगे। ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट 31 मार्च के बाद का होना चाहिए।

फॉर्म प्रिव्यू : इस स्टेप में फॉर्म का प्रिव्यू देखकर एडिट का ऑप्शन मिलेगा। ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने के बाद कोई बदलाव नहीं हो सकेगा।

फीस भरना : आखिरी स्टेप में रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी। डैशबोर्ड में पेमेंट के कई ऑप्शन होंगे। फीस जमा नहीं होने पर आवेदन मान्य नहीं होगा और सीट नहीं दी जाएगी।

DU CSAS Registration Official Website

DU CSAS RegistrationClick Here