Rajasthan PTET Exam Date: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा की तिथि हुई घोषित

Rajasthan PTET Exam Date: अगर आप PTET के विद्यार्थी है, तो ऐसे में आप सभी के लिए एक बड़ी अपडेट निकल कर सामने आ रही है। दरअसल राजस्थान सरकार द्वारा PTET की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है। आप सभी को हम बता दें कि PTET की परीक्षा 9 जून को आयोजित होने वाली है। इसके समझ में हाल ही में महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा एक आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया है।

राजस्थान के विभिन्न महाविद्यालय में संचालित दो वर्ष b.ed और 4 वर्ष b.ed 2024 के परीक्षा कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर जारी हो चुके हैं। आपको हम बता दें कि इस बार राजस्थान के लगभग साढे चार लाख विद्यार्थी इन परीक्षाओं में बैठने वाले हैं।

Rajasthan PTET Exam Date: इस दिन होगी PTET की परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि PTET की परीक्षा आगामी 9 जून को आयोजित होने वाली है। जिन विद्यार्थियों को नहीं पता उन्हें हम बता दे की वर्तमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा की तरफ से 9 जून को प्रस्तावित PTET की परीक्षा के लिए सेंटर गठित किया जा रहे हैं और यह प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंपो की सूचना की जानकारी नोडल एजेंसी को प्रदान कर दी गई है। आने वाले समय में नोडल एजेंसी भी सभी राज्यों में सेंटर गठन का काम पूरा कर लेगी।

जिन विद्यार्थियों के मन में यह सवाल है कि PTET की परीक्षा के एडमिट कार्ड सरकार द्वारा कब जारी किए जाएंगे तो ऐसे में हम उन विद्यार्थियों को बता दे की सरकार जून महीने में आपका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देगी। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इस एडमिट कार्ड में आपकी फोटो होगी और आपसे संबंधित कुछ जानकारी होगी। इस एडमिट कार्ड को आपको परीक्षा देने के दौरान साथ में ले जाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करोगे तो ऐसे में आपको परीक्षा हॉल में नहीं बैठने दिया जाएगा।

Rajasthan PTET Exam Date: PTET एग्जाम डेट चेक करने की प्रक्रिया

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि PTET के विद्यार्थी अपने घर बैठे ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एग्जाम डेट चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए विद्यार्थियों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको PTET का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एग्जाम डेट लिंक आएगी आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप क्लिक करोगे तो आपके सामने एग्जाम डेट का नोटिस आ जाएगा इस नोटिस में साफ-साफ लिखा हुआ है कि PTET की परीक्षा 9 जून को आयोजित होने वाली है। सभी विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड लेकर जरूर आए एडमिट कार्ड परीक्षा के एक सप्ताह पहले जारी कर दिया जाएगा।

Rajasthan PTET Exam Date

Rajasthan PTET Exam DateClick Here