PMKVY Online Registration: इस योजना के तहत सरकार दे रही है 8000 रुपए

PMKVY Online Registration: जैसे कि आप सभी को पता है कि लगातार भारत में जनसंख्या की वृद्धि हो रही है। ऐसे में बढ़ती जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ एक समस्या की भी वृद्धि हो रही है जिसका नाम बेरोजगारी है। यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वर्तमान समय में जनसंख्या इतनी बढ़ गई है कि नागरिकों को रोजगार प्राप्त करना काफी ज्यादा मुश्किल हो रहा है। इस समस्या का सरकार लंबे समय से हल निकालना चाहती थी। आखिरकार सरकार में इस समस्या के हल के लिए एक प्रयास किया है यह प्रयास सरकार द्वारा योजना के रूप में हुआ है इस योजना को सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का नाम दिया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों की बेरोजगारी दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

आज हम जिस योजना के बारे में आपको बताने वाले हैं वह योजना सीधे नरेंद्र मोदी द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार नागरिकों को रोजगार प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करती है तथा प्रशिक्षण प्रदान करती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के रुचि के अनुसार और नागरिकों के योग्यताओं के अनुसार उन्हें रोजगार प्रदान करना है।

PMKVY Online Registration 2024

अगर कोई नागरिक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन कर अपनी बेरोजगारी दूर करना चाहता है, तो ऐसे में वह नागरिक इस योजना में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकता है। अभी तक सरकार द्वारा केवल आवेदन का ऑनलाइन विकल्प ही नागरिकों के लिए उपलब्ध करवा रखा है। अगर नागरिक सभी नियमों और योग्यता को पूरा कर इस योजना में आवेदन करता है तो ऐसे में सरकार उस नागरिक को विभिन्न कार्यों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

अगर आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन करना है तो ऐसे में आपको स्टेप बाय स्टेप आवेदन प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पूरा करना होगा। अगर आवेदन करने के दौरान आपसे कोई गलती हो जाती है या फिर आप गलत जानकारी दर्ज कर देते हैं तो ऐसे में सरकार आपको इस योजना से बाहर कर देगी। इसलिए अगर आप वास्तव में इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सही तरीके से इस योजना में आवेदन करना होगा और सभी जानकारी सही से भरनी होगी। आगे हम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप समझाएंगे। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप आज का यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

PMKVY Online Registration: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कार्य

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य नागरिकों की रुचि के अनुसार नागरिकों को कार्य प्रदान करना है। सभी नागरिकों को अपने-अपने रुचि के अनुसार कार्य मिल सके इसलिए सरकार ने इस योजना में कई सारे कार्य शामिल किए हैं। इस योजना में सरकार ने हर क्षेत्र के कार्यों को शामिल किया है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार नागरिकों को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, जेम्स और जूलरी, लेदर टेक्नोलॉजी जैसे 40 विभिन्न क्षेत्र के कार्यों में प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

PMKVY Online Registration: ऐसे होगा प्रशिक्षण प्राप्त

इस योजना को केंद्र सरकार ने नागरिकों को विशेष रूप से प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू किए हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार नागरिकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी तथा ऑफलाइन प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी। नागरिक अपनी स्थिति के अनुसार विकल्प का चुनाव कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा नागरिकों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के दौरान निश्चित अवधि के कोर्स भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

PMKVY Online Registration: इस योजना के तहत मिलेंगे सर्टिफिकेट

अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में सही तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर लेते हैं तो ऐसे में सरकार द्वारा आपके क्षेत्र के अनुसार आपको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाए। यह सर्टिफिकेट नागरिकों को आगे चलकर काफी ज्यादा लाभ तथा सहायता प्रदान करेंगे।

अगर नागरिक की योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करता है और सर्टिफिकेट हासिल करता है तो ऐसे में उसे नागरिक को रोजगार प्राप्त आसानी से हो जाएगा। इस सर्टिफिकेट के कारण नागरिकों को वेतन में भी काफी ज्यादा लाभ मिलेगा और सरकार द्वारा दिए जाने वाला यह सर्टिफिकेट नागरिक के लिए आजीवन मान्य रहेगा।

How to PMKVY Online Registration?

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ऐसे करें आवेदन
  2. इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  3. आधिकारिक वेबसाइट पर आपको न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  4. जैसे ही आप क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  5. इस नए पेज में आपको इस योजना का आवेदन फार्म प्राप्त हो जाएगा।
  6. इस आवेदन फार्म को आपको अच्छे से भरना होगा।
  7. अब आपको इस आवेदन फार्म के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  8. अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  9. इतना करते ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त हो जाएगी।

PMKVY Online Registration Official Website

PMKVY Online RegistrationClick Here