Indian Airforce Bharti 2024: 12वीं पास के लिए निकली भर्ती, यहां से करें आवेदन

Indian Airforce bharti 2024: दोस्तों, भारतीय वायुसेना ने कक्षा 12 पास छात्रों के लिए 304 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी किया है। अगर आप वायुसेना में नौकरी करना चाहते हैं, तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हम इस लेख के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि भारतीय वायुसेना किन-किन पदों पर भर्ती कर रही है, जैसे कि फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल और गैर-टेक्निकल के लिए। यह भर्ती कक्षा 12 पास विद्यार्थियों के लिए है।

Indian Airforce bharti 2024 उम्र सीमा और आवेदन फीस

चलिए, अब हम आपको बताते हैं कि क्लियर एयर फोर्स टेक्निकल और नॉन टेक्निकल के लिए जो भर्ती हो रही है, उसके लिए छात्रों से न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष की आयु मांगी जा रही है। आपको नीचे दिए गए अधिसूचना को डाउनलोड करके आयु सीमा के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, क्योंकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

नोट: इंडियन एयर फोर्स भर्ती के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी उम्मीदवारों से 550 रुपये आवेदन फीस के रूप में जमा करना होगा।

Free Laptop Yojana 2024: 10वीं/12वीं पास छात्रो को मुफ्त में मिलेगा लैपटॉप , ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Indian Airforce bharti 2024 शैक्षिक योग्यता

शिक्षात्मक योग्यता की बात करें तो, इस भर्ती के लिए उन उम्मीदवारों को आवेदन करने की अनुमति है जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 पास की है। कक्षा 12 में भौतिक विज्ञान और गणित में कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो आपको अपने ग्रेजुएशन में 60% अंकों के साथ पास होना चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी और नॉन-टेक्निकल पदों के लिए 60% अंकों की आवश्यकता है, और एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए ग्रेजुएट होने के साथ-साथ एनसीसी का प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

Indian Airforce bharti 2024 चयन प्रक्रिया

इस लेख में भारतीय वायु सेना के 2024 में होने वाले तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों के लिए जी वैकेंसी की जानकारी दी जा रही है। इसमें चयन प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है कि कैसे लोगों का चयन होगा:-

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परीक्षा
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • फाइनल मेरिट लिस्ट

Indian Airforce bharti 2024 आवेदन लिंक

ध्यान दें, यह 2024 में भारतीय वायु सेना में नौकरी के अवसर के बारे में एक सूचना है। आप फॉर्म डाउनलोड करके, इसे ध्यान से पढ़कर और दिए गए लिंक का उपयोग करके आवेदन पत्र भरकर आवेदन कर सकते हैं।