Rajasthan RTE Lottery 2024: राजस्थान में RTE लॉटरी आज दोपहर 3 बजे जारी की जाएगी

Rajasthan RTE Lottery 2024: राजस्थान आरटीई के तहत लॉटरी रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर आज दोपहर 3:00 बजे के करीब जारी कर दिया जाएगा. राइट टू एजुकेशन अभिभावकों ने राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चों का एडमिशन फ्री शिक्षा के लिए करवाया है. तो उनको बता दें कि उस परीक्षा का लॉटरी रिजल्ट अब जारी कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि राजस्थान की प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चों के आवेदन में बहुत बड़ा फर्क नजर आया है. पिछले वर्ष लगभग 6 लाख के करीब आवेदन विद्यार्थियों के लिए हुए थे.

लेकिन इस वर्ष राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के व्यक्तियों ने अपने बच्चों का एडमिशन बहुत काम किया है. इस वर्ष लगभग 3 लाख के करीब ही आवेदन आए हैं. उनका लॉटरी रिजल्ट राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत आज शाम 3:00 बजे के करीब जारी कर दिया जाएगा. आप लोग इस लॉटरी रिजल्ट को हमारे द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

Rajasthan RTE Lottery 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक और लॉटरी की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने का भी डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवाया जा रहा है. अगर आपके बच्चे का नाम इस लॉटरी रिजल्ट में आया है तो आप लोगों को समय रहते अपने बच्चों का एडमिशन अलॉट हुई स्कूलों में जाकर करवा देना है. अगर आप लोग इससे संबंधित भी जानकारी जानना चाहते हैं तो लेख के अंत तक पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी. इसलिए आप लोग कुछ निवेदन है कि लेख को पूरा पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें.

Rajasthan RTE Lottery 2024: राजस्थान में आज निकाली जाएगी लॉटरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत शैक्षणिक क्षेत्र 202425 के लिए राजस्थान के अंदर 31112 स्कूलों के अंदर 3 लाख के करीब छात्र-छात्राओं ने अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया है. वे सभी उम्मीदवार राजस्थान आरटीई ऐडमिशन लॉटरी 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. उनका इंतजार खत्म हो चुका है और लॉटरी आज 3:00 बजे तक जारी कर दी जाएगी. यह लॉटरी राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के अंदर निकल जाएगी. जिन उम्मीदवारों को चयन इस लॉटरी के अंदर किया जाएगा वह अपने माता-पिता के साथ 8 मई 2024 को अलॉट हुई स्कूलों में जाकर ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर ले और अपने दस्तावेजों का भी सत्यापन करवाते हैं.

RTE Rajasthan Lottery Result 2024 Direct Link

Rajasthan RTE Lottery 2024: 8 मई तक स्कूल में करेंगे रिपोर्ट

आपको बता दें कि आरटीई डिप्टी डायरेक्टर चंद्र किरण पवार की तरफ से बयान मिला है कि राजस्थान के अंदर निजी स्कूलों के लिए लगभग 3 लाख के करीब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चों के एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन आए हैं. और उनके आवेदन का लॉटरी रिजल्ट आज शाम 3:00 बजे के करीब जारी कर दिया जाएगा और उसमें उनकी वरीयता क्रम को भी निर्धारित कर दिया जाएगा.

वह सभी उम्मीदवार अपने माता-पिता के साथ जाकर 8 मई 2024 तक अलॉट हुई स्कूलों में रिपोर्टिंग कर लें. वहां पर आपसे आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी ली जाएगी और उनके दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा. अगर आपके द्वारा बताएंगे सभी दस्तावेज सही है तो आपके बच्चे का सिलेक्शन उसे स्कूल में हो जाएगा और आपके बच्चे को फ्री में शिक्षा दी जाएगी.

How to Check Rajasthan RTE Lottery 2024?

दोस्तों अगर आप लोग भी राजस्थान आरती लॉटरी रिजल्ट 2024 को ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं तो आपको बता दें की सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहां पर आपको लेटेस्ट न्यूज़ और अपडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने Rajasthan RTE Lottery 2024 का लिंक दिखाई देगा आप लोगों को उस लिंक पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक वीडियो फाइल डाउनलोड हो जाएगी उसमें आप लोग अपने बच्चों का नाम ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं.