RBSE 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी

RBSE 10th Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की तरफ से कक्षा दसवीं रिजल्ट 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहा था तो उनका इंतजार खत्म हो चुका है. इंतजार करने वाली उम्मीदवारों को बता दें कि उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आ चुकी हैं. बोर्ड अजमेर की तरफ से रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जाएगा. जैसा कि आप सबको पता है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा दसवीं की परीक्षा का आयोजन 7 मार्च 2024 से लेकर 30 मार्च 2024 के मध्य किया था.

उसके बाद से ही इस रिजल्ट का सभी उम्मीदवारों को इंतजार रहने लगा है. सभी विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाला है. तब तक आप लोग अपने प्रवेश पत्र और आवश्यक जानकारी को संभाल कर रख ले हैं. जैसे ही रिजल्ट जारी होगा सबसे पहले आपको सूचना इसी वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी. आज हम आपको इस लेख में इसी से संबंधित पूरी जानकारी को बताने वाले हैं. रिजल्ट को देखने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख को पूरा पढ़ें.

RBSE 10th Result 2024

जो भी विद्यार्थी राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे तो उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है जिसमें यह बताया है कि वह जल्दी रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित करने वाले हैं. उसे नोटिस में यह बताया गया है कि जब तक रिजल्ट घोषित होता है तब तक उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र और आवश्यक जानकारी को एकत्र कर लें. क्योंकि रिजल्ट आने के बाद उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को खोजते रहते हैं और रिजल्ट टाइम पर दे कि नहीं पाते हैं. रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. आधिकारिक वेबसाइट का लिंक हमारे द्वारा नीचे दे दिया जाएगा.

RBSE Rajasthan Board Result 2024: बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट ऐसे करे चेक

RBSE Board 10th Result 2024 Kab Aayega

राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा देने वाली उम्मीदवारों को उनके परिणामों की चिंता होने लगी है. वह बार-बार यह गूगल पर जाकर सर्च कर रहे हैं कि आरबीएसई 10th रिजल्ट 2024 कब आने वाला है. तो उन सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा. अगर आप लोग इस रिजल्ट के जारी होने की सूचना सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं.

सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इस वर्ष लगभग 12 लाख से ज्यादा उम्मीदवार राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए थे. उन सभी उम्मीदवारों को अपने भविष्य की चिंता है और वह आगे की कक्षाओं को निरंतर रखने के लिए रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उनको बताते हैं कि रिजल्ट समय पर जारी कर दिया जाएगा. तब तक आप लोगों को इस रिजल्ट का इंतजार करना होगा. रिजल्ट जारी होने की सूचना अधिकारी की वेबसाइट पर ही दी जाएगी.

आपको बता दें कि पिछले डाटा के अनुसार राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं 2024 का रिजल्ट में लगभग 82.60 फ़ीसदी अभ्यर्थी पास हो गए थे. अनुमानित रूप से बताया जाता है कि इस वर्ष भी 90 फ़ीसदी दिए विद्यार्थी पास होने वाले हैं. आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि जून महीने के प्रथम सप्ताह तक इस रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. रिजल्ट को देखने का डायरेक्ट लिंक हमारी टीम द्वारा नीचे दे दिया गया है.

How to Check RBSE 10th Result 2024?

दोस्तों अगर आप लोग भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी किए गए कक्षा दसवीं के रिजल्ट को ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि रिजल्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा स्टेप बाय स्टेप यहां पर बता दी गई है. जो भी विद्यार्थी रिजल्ट को देखना चाहता है तो सबसे पहले वह राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां पर आपको रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

यहां पर आपको कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा. आप लोगों को कक्षा दसवीं के रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आप भी सामने एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा उसमें आपको रोल नंबर और पर्सनल डिटेल भरनी है. और फॉर्म को सबमिट कर देना है. फॉर्म सबमिट होता है आपके सामने आपका रिजल्ट खुल जाएगा.

आप लोगों को उसे रिजल्ट को ध्यानपूर्वक चेक करना होगा. रिजल्ट में आपका नाम आपके पिता का नाम आपके माता का नाम रोल नंबर और सभी विषय के नंबर लिखे होंगे और उनके साथ ही प्रतिशत भी लिखे होंगे. आप लोगों को बता दें कि पास होने के लिए कम से कम 33% अंक लाने अनिवार्य हैं. अगर यह जानकारी सही है तो आप लोग इसको प्रिंट आउट करवा सकते हैं.