Sachiv Grade Second Vacancy 2024: सचिव ग्रेड सेकंड भर्ती का बंपर पदों पर नोफिकशन जारी

Sachiv Grade Second Vacancy 2024: सचिव ग्रेड सेकंड भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन 24 अप्रैल 2024 से कर सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 मई 2024 तक निर्धारित की गई है. आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना को जरूर पढ़ें. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे दे दिया जाएगा.

आज हम आपको इस लेख में सचिव ग्रेड सेकंड भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, इत्यादि किस प्रकार रखी गई है. इस भर्ती की आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे दिया गया है. सभी उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन अंतिम तिथि से पहले पूर्ण कर लें.

Sachiv Grade Second Vacancy 2024

आपको बता दें कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से सचिव ग्रेड सेकंड भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन अधिकारी वेबसाइट पर जारी हो चुका है. जो भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन हमारे द्वारा दिए गए लिंग के माध्यम से ऑनलाइन कर सकता है. आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और आवेदन करने का लिंक हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवाया जाएगा. आवेदन करने की तिथि 24 अप्रैल 2024 से रखी गई है. सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान 24 मई 2024 तक कर सकता है.

Sachiv Grade Second Vacancy 2024 Application fee

सचिन ग्रेड सेकंड भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों को बता दें कि इस भर्ती के लिए उनको इस प्रकार इस और इतना आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क एक समान ही निर्धारित किया गया है. सभी जाति वर्ग के उम्मीदवारों को ₹25 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. जिसको वह अपने मोबाइल से ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

Rajasthan High Court Vacancy 2024: हाई कोर्ट के बंपर पदों पर भर्ती

Sachiv Grade Second Vacancy 2024 Age Limit

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है. आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में सरकार की तरफ से विशेष छूट की जाएगी.

Sachiv Grade Second Vacancy 2024 Educational Qualification

सचिव ग्रेड सेकंड भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कृषि विपणन, वाणिज्य विज्ञान, अर्थशास्त्र के अंदर स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. और उसके साथ ही उम्मीदवारों के पास (Graduate) + UP PET 2023 पास का भी सर्टिफिकेट होना चाहिए.

Sachiv Grade Second Vacancy 2024 Selection Process

  • लिखित परीक्षा
  • दस्तावेज सत्यापन
  • मेडिकल एग्जामिनेशन
  • फाइनल मेरिट लिस्ट

How to Apply Sachiv Grade Second Vacancy 2024?

दोस्तों अगर आप लोग भी सचिव ग्रेड सेकंड भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी गई हैं. और इसके साथ ही आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे दे दिया गया है. चलिए जानते हैं ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

  1. सबसे पहले आपके अधिनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  2. इसके बाद होम पेज पर रिक्वायरमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  3. वहां पर आपको इस भर्ती के लिए आवेदन करने का फॉर्म दिखाई देगा.
  4. आप लोगों को अप्लाई ऑनलाइन वाले बटन पर क्लिक करना है.
  5. अब आपके सामने इसके लिए आवेदन फार्म खुलेगा.
  6. इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा.
  7. जिस भी जाति वर्ग के उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह भुगतान करें.
  8. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं.
  9. अंतिम रूप से जमा किए गए फॉर्म को प्रिंट आउट ले लेना है.