1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024: ऑनलाइन आवेदन शुरू

1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024: शिक्षक भर्ती का फर्स्ट ग्रेड सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार टीचर बनने की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ चुकी हैं. उनको बता दें कि इसके लिए आवेदन 25 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुके हैं. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन 10 जून 2024 तक पूर्ण कर सकता है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना को जरूर पढ़ें. अधिकारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे दे दिया गया है.

आज हम आपको इसलिए एक में शिक्षक भर्ती फर्स्ट ग्रेड सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें आपको जानने के लिए मिलेगा कि आप लोग इस संविदा भर्ती के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने का पूरा प्रोसेस किया रहने वाला है, आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक कौन सा है, इत्यादि से संबंधित पूरी जानकारी जानने को मिलेगी. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024

फर्स्ट ग्रेड सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन अधिकारी की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो उनको बता दें कि इसके लिए 1586 पद रखे गए हैं. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि फर्स्ट ग्रेड के लिए 448 पद रखे गए हैं. और सेकंड ग्रेड के लिए 370 पद रखे गए हैं. और जो भी उम्मीदवार थर्ड ग्रेड पदों के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो उनको बता देंगे 410 पद उनके लिए निर्धारित किए गए हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रीशियन के लिए 150 पद और तकनीकी सहायता समूह कंप्यूटर इंजीनियरिंग के लिए 170 पद निर्धारित किए गए हैं. सभी उम्मीदवार अपना आवेदन अंतिम तिथि से पहले पूर्ण कर लें.

1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024 Application fee

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार अगर सामान्य वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को 450 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. और इसके अलावा उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को ₹300 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. और जो उम्मीदवार अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को 320 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं जिसके लिए वह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई, इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं.

1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024 Age Limit

संविदा टीचर नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि उनके लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में विशेष छूट की जाएगी. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी.

1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024 Educational Qualification

इस संविदा भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के आधार पर निर्धारित की गई हैं. जो भी उम्मीदवार फर्स्ट ग्रेड सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो उनको बता दें कि उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड यह संस्थान से 12वीं पास के साथ-साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

और जो उम्मीदवार तकनीकी सहायता समूह कंप्यूटर इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रीशियन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनको बता दें कि उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त होडिया संस्थान से 10वीं पास तक की डिग्री होनी चाहिए. और इसके साथ ही आईटीआई या स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. सभी उम्मीदवारों के पास कार्य अनुभव भी होना चाहिए.

1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024 Selection Process

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा,
  • परीक्षा परिणाम,
  • दस्तावेज सत्यापन,
  • 7 दिन का प्रशिक्षण,

How to Apply 1st, 2nd or 3rd Grade Teacher Bharti 2024?

दोस्तों अगर आप लोग भी संविदा शिक्षक भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी गई है. और इसके साथ ही आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक और नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दे दिया गया है.

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. वहां पर आपको रिक्वायरमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  3. अब आपके सामने इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा.
  4. आप लोगों को उस लिंक पर क्लिक करना है.
  5. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा.
  6. इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही-सही भरना होगा.
  7. इसके बाद उम्मीदवार अपने दस्तावेजों के साथ फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करते हैं.
  8. जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  9. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं.
  10. अंतिम रूप से जमा किए के फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है.