Board Exam 2024: अब साल में दो बार होगी 10वी और 12वी बोर्ड की परीक्षा

Board Exam 2024: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है. कई सालों से बोर्ड परीक्षा साल में सिर्फ एक बार ही आयोजित करवाई जाती हैं. लेकिन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से बोर्ड परीक्षा में बहुत बड़ा बदलाव कर दिया गया है. आपको बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2025-26 के अंदर साल में दो बार परीक्षा करवाने का प्रस्ताव जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार इस शैक्षणिक क्षेत्र के अंदर परीक्षाएं देंगे उनको बता दें कि अब साल के अंदर दो बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

आज हम आपको इस लेख में इसी से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें आपको बताएंगे कि वर्तमान समय में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से बहुत बड़ा फैसला ले लिया गया है. अब कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित करवाई जाएंगे. और उसी के आधार पर विद्यार्थियों के प्रतिशत में अंक दिए जाएंगे. अगर आप लोग इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें. अधिकारी नोटिफिकेशन हमारे द्वारा नीचे जारी कर दिया गया है.

Board Exam 2024

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों के लिए बोर्ड परीक्षा के अंदर बदलाव कर दिया गया है. इस वर्ष के शैक्षणिक सत्र 2025-26 अंत में परीक्षाओं को दो संस्करण में आयोजित करने का प्रस्ताव जारी कर दिया गया है. आपको बता दें कि यह निर्णय छात्रों को अच्छे अंकों के साथ पास होने व उनका भविष्य में अच्छी नौकरी दिलाने के लिए किया जा रहा है. अगर आप लोग इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग एक बार अधिकारी को नोटिफिकेशन को पढ़ें उसमें भी यह बताया गया है कि यह प्रस्ताव बच्चों की भलाई के लिए जारी किया गया है.

School Summer Vacation 2024: स्कूलों में 45 दिन की गर्मी की छुट्टियां घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा विद्यालय संगठन की तरफ से यह सुझाव दिया गया है कि अब से बोर्ड परीक्षा दो चरणों यानी प्रत्येक 6 महीने के बाद आयोजित करवाई जाएगी. जिसके कारण बच्चे पढ़ाई में निरंतर पढ़ते रहें. कहीं ऐसे विद्यार्थी हैं जो यह सोचकर पढ़ते हैं की परीक्षा भी बहुत दूर है हम परीक्षा नजदीक आने पर भी तैयारी कर लेंगे. जिसके कारण वह मौज मस्ती में ही पूरा समय निकाल देते हैं और पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. इसी समस्या को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से फैसला लिया गया है कि बोर्ड परीक्षा को दो भागों में विभाजित किया जाए.

अगर आप लोग इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग हमारे द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से नोटिफिकेशन डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं. हमारे द्वारा इस नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दे दिया जाएगा.