Free English School Admission: अंग्रेजी मीडियम में अपने बच्चों को फ्री पढ़ाये, सरकार देगी पूरा खर्चा

Free English School Admission: केंद्र सरकार की तरफ से शिक्षा के अंदर सुधार करने के लिए समय-समय पर अनेक प्रकार की योजनाओं को लागू किया जाता है. आपको बता दें कि सरकार की तरफ से महात्मा गांधी राज्य की अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चों को अंग्रेजी मीडियम की शिक्षा देने की योजना की शुरुआत करते हैं. अगर आप लोग अपने बच्चों को अंग्रेजी मीडियम में फ्री पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जल्दी शुरू होने वाले हैं. इस योजना का लाभ लेकर आप अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्राप्त करवा सकते हैं.

आज हम आपको इस लेख में फ्री इंग्लिश स्कूल एडमिशन 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें आपको जानने के लिए मिलेगा कि आप लोग फ्री स्कूल एडमिशन 2024 के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक कौन सा है, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या रहेगी, इत्यादि से संबंधित पूरी जानकारी जानने को मिलेगी. अगर आप लोग इसी से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें. अधिकारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का लिंक नीचे दे दिया जाएगा.

Free English School Admission

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के छोटे बच्चों के लिए ऑनलाइन आवेदन मई महीने के अंतिम सप्ताह तक भरे जाएंगे. आप लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने बच्चों का एडमिशन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में करवा सकते हैं. इन स्कूलों में एडमिशन करवाने का फायदा ही होगा कि आपके बच्चों को इंग्लिश की शिक्षा मिलेगी और पूरा खर्चा भी सरकार देगी. इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी आप लोग हमारे इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं.

आपको बता दें कि फ्री इंग्लिश मीडियम स्कूल एडमिशन 2024 के लिए आवेदन की सूची वी कक्षा बार रिक्तियों की सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. इस लेख से संबंधित पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में दे दी गई है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी जल्दी शुरू होने वाले हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चों को इंग्लिश मीडियम की शिक्षा देने का है.

Rajasthan CET 12th Level Syllabus 2024: राजस्थान CET 12th लेवल का नया सिलेबस जारी

इस योजना के तहत जो भी गरीब परिवार या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चे हैं उनको सरकार अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा देगी और उनका खर्चा भी सरकार की तरफ से ही दिया जाएगा. यानी कि यह योजना राइट टू एजुकेशन एक्ट की तरह ही काम करने वाली है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू होने वाले हैं. अगर आप लोग भी अपने बच्चों का एडमिशन इस योजना के तहत करवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि जैसे ही आवेदन शुरू होंगे हम सबसे पहले आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से सूचित कर देंगे.

How to Apply Free English School Admission?

दोस्तों अगर आप लोग भी इंग्लिश मीडियम फ्री स्कूल एडमिशन 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहते हैं तो आपको बताते हैं कि आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी गई है. और इसके साथ ही आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा. चलिए जानते हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया-

  1. सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  2. वहां पर आपको लेटेस्ट न्यूज़ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  3. अब आपके सामने फ्री इंग्लिश स्कूल एडमिशन 2024 का लिंक दिखाई देगा.
  4. आप लोगों को उस लिंक पर क्लिक करना है.
  5. अब आपके सामने इसके लिए आवेदन फार्म खुल जाएगा.
  6. इस फॉर्म में पूछे गए जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है.
  7. इसके बाद उम्मीदवार अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें.
  8. और इसके साथ ही फोटो और हस्ताक्षर को भी स्कैन करके अपलोड कर दें.
  9. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं.
  10. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट ले लेना है.