RTE Free Admission 2024: प्राइवेट स्कूल में तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू

RTE Free Admission 2024: शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत प्रथम और दूसरे चरण के आवेदन सफलतापूर्वक संपन्न हो चुके हैं. और यह तीसरा चरण है. इस चरण के तहत आरटीई एडमिशन 2024 के लिए नए आवेदन शुरू हो चुके हैं. जो भी परिवार अपने बच्चों का एडमिशन राइट टू एजुकेशन के तहत प्राइवेट स्कूलों के अंदर एडमिशन करवाना चाहता है तो उनको बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

आज हम आपको इस लेख में इससे संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें आपको जानने के लिए मिलेगा कि आप लोग इसके लिए कहां से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन की प्रक्रिया क्या रहने वाली है, आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक कौन सा है, इत्यादि से संबंधित जानकारी जानने को मिलेगी. आपसे निवेदन है कि आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक अधिसूचना को जरूर पढ़ें.

RTE Free Admission 2024

आपको बता दें कि राइट टू एजुकेशन एक्ट कहते हैं तो दूसरे चरण की प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है. दूसरे चरण के अंदर लगभग 40000 से अधिक विद्यार्थियों का चयन हो चुका है. उन सभी बच्चों का दस्तावेज सत्यापन करवाया जाएगा. और उसके बाद ही उनको प्राइवेट स्कूलों के अंदर फ्री में एजुकेशन शिक्षा के लिए भेज दिया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि तीसरे चरण के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं, इसके लिए आवेदन 1 जून से 20 जून 2024 तक कर सकते हैं. तीसरे चरण के लिए आवेदन करने के डायरेक्ट लिंक को हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

RTE Free Admission 2024 पढ़ाई का खर्च

राज्य सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों के अंदर राइट टू एजुकेशन के तहत 30% से अधिक सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चों को बिल्कुल फ्री में एडमिशन दिया जाएगा. यानी कि उनकी शिक्षा का खर्चा पूरा सरकार की तरफ से उठाया जाएगा. जो भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चे इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो वह अपना आवेदन कर सकते हैं. उनको बता दें कि पहले चरण और दूसरे चरण के आवेदन सफलतापूर्वक संपन्न हो चुके हैं और बच्चों का एडमिशन भी हो चुका है. यह तीसरा चरण है इसमें आप लोग अपने बच्चों का एडमिशन करवा सकते हैं.

RTE Free Admission 2024 Schedule

सभी राज्यों के अंदर राइट टू एजुकेशन एक्ट कितने तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए आवेदन 20 जनवरी 2024 से लेकर 18 फरवरी 2024 के मध्य किया गया था. ऑन जो भी इस योजना के तहत प्रथम चरण के अंदर छात्र चयनित हुए उनके दस्तावेज सत्यापन 19 फरवरी 2024 से लेकर 25 फरवरी 2024 के मध्य किया गया था.

इसके बाद दूसरे चरण का आयोजन 1 मार्च 2024 से लेकर 30 मार्च 2024 के मध्य किया गया था. इसके बाद दूसरे चरण के अंदर चयनित विद्यार्थियों का दस्तावेज सत्यापन का कार्य 1 अप्रैल 2024 से लेकर 7 अप्रैल 2024 के मध्य किया गया था. इसके बाद से ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के लोगों को तीसरे चरण का बेसब्री से इंतजार रहने लगा है.

उनको बताते हैं कि तीसरे चरण के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. वह अपने बच्चों का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से तीसरी चरण के तहत करवा सकते हैं. उनके आवेदन अगले महीने से शुरू होने वाले हैं. जैसे ही आवेदन का नोटिफिकेशन जारी होगा हम सबसे पहले आपको सूचित कर देंगे.

How to Apply RTE Free Admission 2024?

दोस्तों अगर आप लोग भी राइट टू एजुकेशन एक्ट के तहत अपने बच्चों का एडमिशन बिल्कुल फ्री में करवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए तीसरे चरण के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. हमारे द्वारा तीसरे चरण के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी गई है और इसके साथ ही आवेदन करने का लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

  1. सबसे पहले आपको राइट टू एजुकेशन एक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  2. वहां पर आपको लेटेस्ट न्यूज़ और अपडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  3. यहां पर आपको आरटीई तीसरे चरण आवेदन का लिंक दिखाई देगा.
  4. आप लोगों को उस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  5. अब आपके सामने इसके लिए आवेदन करने का फॉर्म खुलेगा.
  6. इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी को सही से दर्ज करना है.
  7. इसके बाद उम्मीदवार अपने बच्चों के फोटो और हस्ताक्षर के साथ सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें.
  8. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं.
  9. अंतिम रूप से जमा किए के फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है.