CTET Result 2024: सीबीएसई ने जारी किया सीटेट का रिजल्ट ऐसे करें चेक

CTET Result 2024:CTET परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. सीबीएसई ने सीटीईटी का रिजल्ट जारी कर दिया है। अब उम्मीदवार जनवरी सत्र के परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

CTET एक नेशनल लेवल की परीक्षा है, जो साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का मौका मिलता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक चाहिए, जबकि ओबीसी वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है।

सीबीएसई ने सीटीईटी परिणाम की घोषणा करदी है। जो छात्र जनवरी सत्र के लिए सीटीईटी परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अब आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करके अपना परिणाम देख सकते हैं। CTET परीक्षा 21 जनवरी, 2024 को आयोजित की गई थी और इसमें लगभग 84 प्रतिशत छात्र शामिल हुए थे।

सीबीएसई ने 7 फरवरी को सीटीईटी परिणाम के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की, अब जल्द ही जनवरी 2024 की मार्कशीट और योग्यता प्रमाण पत्र उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। उसके बाद CTET प्रमाणपत्र जीवन भर के लिए मान्य होगा।

CTET Result 2024 Check Online

सीटीईटी जनवरी 2024 रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध लिंक “सीटीईटी रिजल्ट जनवरी 2024” पर क्लिक करें। वहां अपना रोल नंबर डालकर अपना सीटीईटी रिजल्ट डाउनलोड करें। सीटीईटी परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। सेव बटन पर क्लिक करके अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

Check ResultClick Here
More UpdatesClick Here