High Court Civil Judge Vacancy: सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट के पदों पर नई भर्ती

High Court Civil Judge Vacancy: सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट नई भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन 9 अप्रैल 2024 से लेकर 08 मई 2024 तक कर सकता है. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. इस भर्ती के अधिकारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्टली हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है.

सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट नई भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें आप लोगों को जानने के लिए मिलेगा कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, इत्यादि किस प्रकार रखी गई है. सभी उम्मीदवारों से निवेदन है कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले एक बार अधिकारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

High Court Civil Judge Vacancy आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार अगर सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को 1250 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के अंतर्गत आते हैं तो उनको 750 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. सभी उम्मीदवार अपने आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. जिसके लिए वह क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग इत्यादि का उपयोग कर पाएंगे.

High Court Civil Judge Vacancy आयु सीमा

सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम भविष्य में 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में सरकार विशेष छूट करने वाली हैं. सभी उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी.

High Court Civil Judge Vacancy शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार के पास यह डिग्री है तो वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएगा. अगर कोई उम्मीदवार इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह एक बार अधिकारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

High Court Civil Judge Vacancy चयन प्रक्रिया

  • लिखित परीक्षा
  • इंटरव्यू
  • दस्तावे सत्यापन
  • फाइनल मेरिट लिस्ट

High Court Civil Judge Vacancy आवश्यक दस्तावेज

  1. ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  2. उम्मीदवार का फोटो
  3. उम्मीदवार का सिग्नेचर
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. ईमेल आईडी
  7. आधार कार्ड

High Court Civil Judge Vacancy आवेदन कैसे करें?

सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट नई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट की होम पेज पर आपको लेटेस्ट भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

वहां पर आपको इस व्यक्ति के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा. आप लोगों को उस लिंक पर क्लिक करना है. उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस भर्ती के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा. आप लोगों को इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है.

अब आप लोगों को अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके मांगे गए जगह पर अपलोड कर देना है. इसके साथ ही अपने फोटो और हस्ताक्षर को भी अपलोड कर देना है. जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

आप अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. इस तरह से आप बड़ी आसानी से भारती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. आवेदन करने का लिंक नीचे दिया गया है.

High Court Civil Judge Vacancy – महत्वपूर्ण लिंक

High Court Civil Judge VacancyClick Here
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here