1150 Ka Pension Kab Se Milegi | राजस्थान सरकार ने बढ़ाई 15% पैंशन, जाने कब से मिलेगी

1150 Ka Pension Kab Se Milegi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में राजस्थान सरकार द्वारा 15% बढ़ाई गई वृद्धावस्था पेंशन के बारे में जानकारी देने वाले हैं. राजस्थान के पेंशन धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ चुकी है, राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान भजनलाल शर्मा द्वारा यह घोषणा जारी की गई है कि वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत उसमें 15% तक पेंशन बढ़ाई जाएगी.  

आपको बता दें कि राजस्थान में जिन पेंशन धारकों को हजार रुपए पेंशन मिलती थी अब से उनको 1150 रुपए पेंशन मिलना शुरू होने वाली है. अगर आप लोग भी इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख को पूरा जरूर पढ़ें. 

जो भी व्यक्ति हमारी वेबसाइट पर पहली बार आया है और वह भारत में आयोजित होने वाली सभी योजनाओं और भर्तियों से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो माय व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकता है.

1150 Ka Pension Kab Se Milegi

आप सब लोगों के मन में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि 1150 रुपए पेंशन बुजुर्गों को कब से मिलना शुरू होगी। तो आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि राजस्थान सरकार ने इस पेंशन को अप्रैल महीने से शुरू करने का फैसला किया है. जैसे कि हम सबको पता है कि कुछ ही महीने बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. आधिकारिक सूत्रों से पता चला है कि 15% पेंशन बढ़ाने का कार्य है अप्रैल महीने से शुरू कर दिया जाएगा।

1150 Pension Registration Kaise Kare

आपको बता दें कि राजस्थान में बीजेपी सरकार आने के बाद उनके संकल्प पत्र में पेंशन धारकों की पेंशन बढ़ाने की बात भी की गई थी. इस संकल्प के तहत राजस्थान के मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है कि पहले चरण में ₹150 पेंशन धारकों को अधिक की जाएंगे। अगर आप लोग भी अपनी पेंशन को 15% तक बढ़ाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी ईमित्र से जाकर संपर्क करें।

Rajssp.raj.nic.in 1150 Pansion Registration Status

आपको बता दें कि जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहता है. और इसमें रजिस्ट्रेशन या स्टेटस चेक करना चाहता है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  1. लाभार्थी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  2. अब आपको रिपोर्ट वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको Pensioner Online Status वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  4. अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा इसमें आप एप्लीकेशन नंबर डालकर और कैप्चर डालकर Show Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  5. अब आपके सामने वार्षिक सत्यापन दिनांक दिसंबर 2024 का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको समझ लेना है कि आपकी केवाईसी पूर्ण है.
  6. जिस भी उम्मीदवार की ई केवाईसी पूर्ण नहीं है वह 15% बढ़ी पेंशन का लाभ नहीं ले पाएगा.