State Talent Search Examination: मिलेंगे हर महीने 1250 रूपए, भर लो फॉर्म

State Talent Search Examination: जो भी उम्मीदवार राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तो उन सभी उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की तरफ से STSE एग्जाम 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं. जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी है.

आप सबको बता दें कि राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल 2024 तक किए जाएंगे. जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2024 से पहले कर सकता है. इस राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा. और इसके नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे दे दिया गया है.

State Talent Search Examination स्कॉलरशिप

जो भी उम्मीदवार सरकारी स्कूलों एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मॉडल स्कूल सहित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक दोनों स्तर पर अलग-अलग 5050 प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 80% अथवा 80% से अधिक अंक लाने वाले उम्मीदवारों को 1250 रुपए प्रत्येक महीने स्कॉलरशिप के रूप में दिए जाएंगे. यह 1250 रुपए प्रत्येक महीने 11वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को दिए जाएंगे.

इसके अलावा जो भी विद्यार्थी स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई कर रहा है और वह इस प्रतियोगिता में भाग लेता है तो उसको ₹2000 प्रति 1 महीने छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे. और जिन उम्मीदवारों का चयन छात्रवृत्ति के लिए होगा उनको राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 के तहत अनेक प्रकार के लाभ दिए जाएंगे. इससे संबंधित अधिक जानकारी नोटिफिकेशन से प्राप्त करें.

State Talent Search Examination का आयोजन

राजस्थान राज्य प्रतिभा खोज परिषद 2024 के लिए परीक्षा का आयोजन 12 में 2024 को सुबह 9:00 बजे से लेकर 1:00 बजे के मध्य किया जाएगा. जो भी उम्मीदवार इस प्रतियोगिता के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो उनको बता दें कि उनकी परीक्षा का आयोजन जल्दी वोट द्वारा कर दिया जाएगा. यह जानकारी नोटिफिकेशन में बताई गई है उसके अनुसार ही हमने यहां पर बता दी हैं. अगर आप लोग इसकी परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

Rajasthan State Talent Search Examination 2024

राजस्थान राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. जो भी विद्यार्थी इसके लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. राजस्थान के अंदर सरकारी और निजी स्कूलों में अध्ययन करने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए यह सुनहरा मौका है. वह इस परीक्षा में भाग लेकर प्रत्येक महीने ₹1500 छात्रवृत्ति के रूप में प्राप्त कर सकते हैं.

राजस्थान राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुके हैं. और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 10 अप्रैल 2024 से पहले अपना आवेदन पूर्ण कर सकता है. और इसके लिए आवेदन करने का लिंक नीचे दे दिया गया है.

State Talent Search Examination – योग्यता

राजस्थान में संचालित सभी सरकारी और निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के अंदर अध्ययन करने वाले दसवीं कक्षा और 12वीं कक्षा के छात्र इस प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले सकते हैं. लेकिन आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रतियोगिता के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास यह जानकारी होनी बहुत जरूरी है. राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2024 के लिए 9 और 11वीं कक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त करने वाला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकता है. इसके लिए आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी आप लोग आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

State Talent Search Examination – आवेदन शुल्क

  • सामान्य विद्यार्थी के लिए – ₹300
  • अन्य आरक्षित वर्गों – ₹175
  • परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त विद्यालय द्वारा अग्रेषण शुल्क – 20 रुपए

State Talent Search Examination – आवेदन कैसे करें?

राजस्थान स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि इसके लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी हैं. और इसके साथ ही आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक भी हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा. उसके बाद होम पेज पर आपको लोगों वाला ऑप्शन दिखाई देगा. वहां पर आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा.

अब आप लोग आवेदन करने वाले फार्म तक पहुंच जाएंगे. उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना है. अब उम्मीदवार से जो जो आवश्यक दस्तावेज मांगे गए हैं उनको वहां पर स्कैन करके डाल देना है. जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह उसका भुगतान करें. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए के फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है.

State Talent Search Examination – Important Link

State Talent Search ExaminationClick Here
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here