DSSSB New Vacancy 2024: 10वीं पास के लिए DSSSB ने 414 पदों पर भर्ती

DSSSB New Vacancy 2024: डीएसएसएसबी नई भर्ती 2024 का अधिकारी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जो भी इच्छुक भाइयों की उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि 21 मार्च 2024 से रखी गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. इस भर्ती के लिए कुल 414 पद रखे गए हैं. यह भर्ती बंपर पदों पर आयोजित की जा रही है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

आज हम आपको इस लेख में डीएसएसएसबी नई भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, योग्यता, इत्यादि किस प्रकार रखी गई है. सभी उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें. इस भर्ती के अधिकारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

DSSSB New Vacancy 2024 नोटिफिकेशन

डीएसएसएसबी की तरफ से 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए 414 पदों पर नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जो विदेशी पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन 21 मार्च 2024 से लेकर 19 अप्रैल 2024 के मध्य कर सकता है. इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे. आवेदन की पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दी जाएगी.

DSSSB New Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार अगर सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को ₹100 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. और जो उम्मीदवार अन्य जाति वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनके लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. वह उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं. सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर पाएंगे.

DSSSB New Vacancy 2024 आयु सीमा

डीएसएसएसबी भर्ती 2024 अलग-अलग पदों पर निकल गई है, और इन अलग-अलग पदों के लिए भी आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है. लेकिन सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तक रखी गई है. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में सरकार विशेष छूट करने वाली हैं. सभी उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 19 अप्रैल 2024 को आधार मानकर की जाएगी.

DSSSB New Vacancy 2024 शैक्षणिक योग्यता

आपको बता दें कि यह भर्ती ड्राइवर स्टाफ व कर ड्राइवर के साथ अनेक अलग-अलग पदों पर निकाली गई है. और सभी पदों के लिए अलग-अलग क्षेत्र योग्यता को निर्धारित किया गया है. आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास तक की डिग्री तक रखी गई है.

अगर किसी उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास तक की डिग्री है तो वह भी इसके लिए अपना आवेदन कर पाएगा. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी जानना चाहता है तो आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ें.

DSSSB New Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

  • लिखित परीक्षा,
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन,
  • मेडिकल एग्जामिनेशन,
  • फाइनल मेरिट लिस्ट,

DSSSB New Vacancy 2024 आवेदन कैसे करें?

डीएसएसएसबी नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे. आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप यहां पर बताती हैं. और इसके साथ ही डायरेक्ट लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद लेटेस्ट भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है. उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस भर्ती के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में पूछे गए जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना होगा, बाद में अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है.

जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है उसको भुगतान करना होगा. अगर कोई उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करता है तो उसका फॉर्म अपूर्ण माना जाएगा. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है.

DSSSB New Vacancy 2024 – Important Link

DSSSB New Vacancy 2024Apply Online
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here