Railway Bharti 2024 Apply Online: रेलवे भर्ती 2024, ऑनलाइन आवेदन शुरू

Railway Bharti 2024 Apply Online: रेलवे नई भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार रेलवे भर्ती का इंतजार कर रहा था तो उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है. रेलवे विभाग की तरफ से नई भर्ती का ऐलान कर दिया गया है. आपको बता दें कि साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे नई भर्ती 2024 का अधिकारी नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. इच्छुक वायु की उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. इस भर्ती के लिए कुल 733 पद रखे गए हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2024 तक रखी गई है.

आज हम आपको इस लेख में रेलवे नई भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, इत्यादि किस प्रकार रखी गई है. सभी उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर बताएं. डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

Railway Bharti 2024 Apply Online

जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे के छात्र 33 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो वह आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2024 से पहले आवेदन पूर्ण कर लें. इस भर्ती के लिए महिलाएं व पुरुष दोनों ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की तिथि 12 मार्च 2024 से रखी गई थी. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक आपको नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

Railway Bharti 2024 Application fee

दोस्तों अगर आप लोग भी रेलवे नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको एप्लीकेशन फीस से संबंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए. आप सब की जानकारी के लिए बता दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह का आवेदन शुल्क भुगतान नहीं करना होगा. सभी जाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. वह अपना आवेदन इस भर्ती के लिए बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं.

Railway Bharti 2024 Age Limit

रेलवे विभाग की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष और न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक निर्धारित की गई है. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित जाते हैं तो उनकी आयु सीमा में सरकार विशेष छूट करने वाली है. सभी उम्मीदवारों की आयुष्मान की गणना 1 अप्रैल 2024 को आधार मानकर की जाएगी.

Railway Bharti 2024 Educational Qualification

जो भी उम्मीदवार रेलवे नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहता है तो आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को यह ज्ञात होना चाहिए कि उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास तक की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों के पास ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा भी होना चाहिए. अगर आप लोग इस भर्ती की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

Railway Bharti 2024 Selection Process

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर नहीं किया जाएगा. उनका चयन शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता का प्रतिशत की लिस्ट बनाई जाएगी. और उसके बाद उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया जाएगा. जो भी उम्मीदवार इंटरव्यू में पास हो जाता है तो उनके दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षण के बाद चयन कर लिया जाएगा.

Railway Bharti 2024 आवेदन कैसे करें?

दोस्तों अगर आप लोग भी साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर लेटेस्ट भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा. आपको अप्लाई ऑनलाइन वाले बटन पर क्लिक करना है.

इस बटन पर क्लिक करके आपके सामने इस भर्ती के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही-सही भरना होगा. अब उम्मीदवार अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ-साथ फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड कर दें.

फॉर्म को फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार पूरा चेक कर लें ताकि कोई गलती ना हो. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का आप लोग प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. इस तरह बड़ी आसानी से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.

Railway Bharti 2024 – Important Link

Railway Bharti 2024 Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here