MP Board 12th Result 2024: एमपी बोर्ड 12वीं रिलज्ट किसे मिलेंगे बोनस अंक, देखे

MP Board 12th Result 2024: मध्य प्रदेश के अंदर कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी है. इस वर्ष के शैक्षणिक क्षेत्र में एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 में लगभग 15 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया था. अब वह सभी विद्यार्थी इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट को जारी कर दिया गया है अगर आप लोग इस रिजल्ट को चेक करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. क्योंकि इस लेख में रिजल्ट से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताया गया है.

एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. अगर आप लोग इस रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं. इस रिजल्ट को देखने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2024 का आयोजन 6 फरवरी 2024 से शुरू कर दिया गया था. और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च 2024 तक चली थी. उसके बाद से ही 6 लाख विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा का परिणाम देखने के लिए इच्छुक है. इस रिजल्ट से संबंधित अधिक जानकारी आप लोग आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

कब आयोजित हुई परीक्षाएं?

MPBSE टाइम टेबल के अनुसार 12वीं की बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी 2024 से शुरू हुआ था. और आपको बता दें कि एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा का पहला पेपर हिंदी विषय का था. मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड परीक्षा की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तक थी. आधिकारिक सूत्रों से पता चला है कि 12वीं बोर्ड के अंदर लगभग 9 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया था. और वह सभी विद्यार्थी अब इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

दूसरी तरफ MPBSE टाइम टेबल के के मुताबिक मध्य प्रदेश 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 5 फरवरी 2024 से शुरू किया गया था. और यह परीक्षा 28 फरवरी 2024 के मध्य चली थी. और मध्य प्रदेश 10वीं बोर्ड की परीक्षा का पहला पेपर भी हिंदी का था. आधिकारिक सूत्रों से पता चला है कि लगभग 6 लाख विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था. और वह सभी 6 लाख विद्यार्थी अब इस रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

कब जारी होगा रिजल्ट?

एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा. आप लोग इस रिजल्ट को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. अगर हम लोग पिछले वर्ष के अनुसार रिजल्ट जारी होने का अनुमान लगाया तो अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह तक का रिजल्ट जारी हो सकता है. जैसे ही रिजल्ट जारी होगा सबसे पहले हम आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से सूचित करेंगे.

ये भी पढ़ें – Navodaya Selection List 2024: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 और 9 की सिलेक्शन लिस्ट जारी

मध्य प्रदेश बोर्ड के सचिव मो त्रिपाठी के द्वारा यह सूचना मिली है कि बोर्ड परीक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं का जांच कार्य समाप्त हो चुका है. और अब पेपर मूल्यांकन की प्रक्रिया 22 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गई है. जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट पर इस रिजल्ट के अंक को अपलोड कर दिया जाएगा. उसके कुछ दिनों बाद ही रिजल्ट अधिकारी वेबसाइट के जरिए जारी किया जाएगा. इस रिजल्ट को देखने का डायरेक्ट लिंक हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवाया जाएगा.

छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक

एमपी शिक्षा मंडल की तरफ से यह फैसला लिया गया है कि 12वीं के छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे. आपको बता दें कि इस वर्ष के 12वीं के मैथमेटिक्स और केमिस्ट्री विषय के अंदर कुछ प्रश्न पत्र गलत थे. जिसके कारण मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल ने यह फैसला किया है कि इन दोनों विषयों के बोनस अंक छात्रों के अंतरलिका में जोड़ दिए जाएंगे. इससे संबंधित अधिक जानकारी आप लोग आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

MP Board 12th Result 2024 कैसे चेक करें?

अगर आप लोग बीच रिजल्ट को देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज पर रिजल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आप लोगों को कक्षा 10 और 12वीं के दो ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से अपनी कक्षा का चयन करना है.

उसके बाद आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा. उसे फॉर्म में आपको अपना नाम रोल नंबर डालना है. और फॉर्म को सबमिट कर देना है. फॉर्म सबमिट होता है आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट खुल जाएगा. उसको ध्यानपूर्वक चेक करने के बाद प्रिंट आउट निकलवा लेना है.