Sarva Shiksha Abhiyan Bharti 2024: 8वीं पास के लिए बिना परीक्षा

Sarva Shiksha Abhiyan Bharti 2024: सर्व शिक्षा अभियान नई भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस योजना के तहत अलग-अलग पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार उनके लिए आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑफलाइन माध्यम से कर सकता है. इस व्यक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. इस बेटी के लिए कुल 12348 पद रखे गए हैं. आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

आज हम आपको इस लेख में सर्व शिक्षा अभियान नई भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता चयन प्रक्रिया वेतनमान इत्यादि किस प्रकार रखा गया है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अधिकारी वेबसाइट से आवेदन फार्म को डाउनलोड करना होगा. अधिक जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त करें.

Sarva Shiksha Abhiyan Bharti 2024 Application fee

सर्व शिक्षा अभियान नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी तरह का आवेदन शुल्क भुगतान नहीं करना होगा. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास तक रखी गई है.

Sarva Shiksha Abhiyan Bharti 2024 Age Limit

सर्व शिक्षा अभियान भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक रखी गई है. आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 अप्रैल 2024 को आधार मानकर की जाएगी. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी अभी सीमा में विशेष छोड़ दी जाएगी. यह विशेष छूट सरकार के नियमों के अनुसार रहने वाली हैं.

ये भी पढ़े - High Court Vacancy 2024: हाई कोर्ट में निकली बिना परीक्षा वाली भर्ती

Sarva Shiksha Abhiyan Bharti 2024 Educational Qualification

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्ति या बोर्ड से आठवीं पास तक की डिग्री होनी चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है. जो भी उम्मीदवार अपने पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें.

Sarva Shiksha Abhiyan Bharti 2024 Selection Process

सर्व शिक्षा अभियान भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों को चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए किसी भी तरह की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा. जो भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करता है तो उनका चयन इस भर्ती के लिए इंटरव्यू के आधार पर ही किया जाएगा. अगर कोई उम्मीदवार इंटरव्यू में सेलेक्ट हो जाता है तो डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद अंतिम मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन कर लिया जाएगा.

How to Apply Sarva Shiksha Abhiyan Bharti 2024?

दोस्तों अगर आप लोग भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम में रखी गई है. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फार्म को डाउनलोड करना होगा. आवेदन फार्म आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से प्राप्त कर सकते हैं.

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसको प्रिंट आउट करवा लेना है. अब इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना है. इसके बाद उम्मीदवार अपने रंगीन फोटो को इस पर चिपका दें. अब अपने हस्ताक्षर इस फार्म पर करते हैं. इस भर्ती के लिए जितने भी आवश्यक दस्तावेज मांगे गए हैं उनको इस फार्म के साथ अटैच करते हैं.

अब उम्मीदवार नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर इस फॉर्म को भेजते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अप्रैल 2024 तक रखी गई है. 1 अप्रैल 2024 से पहले अपने आवेदन फार्म को नोटिफिकेशन में दिए गए पत्ते पर भेज देना है.

अब आपको इस भर्ती के चयन के लिए इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. अगर आप लोग इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर आपका चयन कर लिया जाएगा.