Police Bharti 2024: कांस्टेबल के पदों पर बड़ी भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

Police Bharti 2024: पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का अधिकारी नोटिफिकेशन अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. जो भी उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल भर्ती का बेसिक विषय इंतजार कर रहा है था तो उनको बताते हैं कि आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. वर्ष भी उम्मीद है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 मार्च से शुरू हो चुके हैं. सभी उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन करने से पहले एक बार अधिकारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

आज हम आपको इस लेख में पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 से संबंधित कोई जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें आपको जानने के लिए मिलेगा कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया वेतनमान आवेदन शुल्क आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता किस प्रकार रखा गया है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार अधिकारी नोटिफिकेशन पढ़ने से पहले आवेदन न करें.

यह पुलिस कांस्टेबल भर्ती 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकल गई है. जो भी 12वीं पास विद्यार्थी इन 22 खेलों को खेलने वाला है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकता है. जो भी व्यक्ति या उम्मीदवार तीरंदाजी, वाटर स्पोर्ट्स, बैडमिन्टन, साईकिलिंग, स्वीमिंग, घुड़सवारी, शूटिंग, बास्केटबॉल, , फुटबॉल, एथलेटिक्स, क्रॉसकन्ट्री, जूडो, जिम्नास्टिक, वुशु (Sanshou), ताइक्वांडो, कराटे, फेन्सिंग, कुश्ती, भारोत्तोलन, बॉक्सिंग, खो-खो और हॉकी खेलों को खेलने जानता है तो वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है. आवेदन की पूरी प्रक्रिया हमने नीचे लेख में बता दिया है.

Police Constble Bharti 2024

आपको बता दें कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. और राजस्थान पुलिस विभाग की तरफ से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 मार्च 2024 से शुरू कर दिए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. इस भर्ती के अधिकारी नोटिफिकेशन को आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से प्राप्त कर सकते हैं.

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार अगर ओबीसी ईडब्ल्यूएस वह सामान्य वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को ₹600 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनको ₹400 का वेतन भुगतान करना होगा. सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क भुगतान करने की विधि ऑनलाइन माध्यम से रखी गई है.

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास तक की डिग्री होनी चाहिए. और वह उम्मीदवार सभी खेलों में उत्कर्ष खिलाड़ी होना चाहिए. अगर इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास जिला स्तरीय या राज्य स्तरीय खेल का सर्टिफिकेट है तो वह इस भर्ती के लिए चयनित हो जाएगा.

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 आयु सीमा

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तक रखी गई है. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में सरकार विशेष छूट देगी. सभी उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी.

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 आवेदन कैसे करें?

अगर आप लोग भी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा. उसके बाद आपको रिक्वायरमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. वहां पर आपको लेटेस्ट भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

अब आपके सामने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना है. लिंक पर क्लिक करते आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा. इस आवेदन फार्म में पूछे गए जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना है. इसके बाद उम्मीदवार अपने फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड कर दें.

अब अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें. जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन लागू होता है वह आवेदन शुल्क का भुगतान करें. अगर कोई उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करता है तो उसका फॉर्म अपूर्ण माना जाएगा. इसलिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है.

अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. इस तरह आप लोग इस भर्ती के लिए बड़ी आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.