Dak Vibhag Bharti 2024: डाक विभाग भर्ती में क्लर्क, डाकिया पदों पर नई भर्ती

Dak Vibhag Bharti 2024: जो भी बेरोजगार उम्मीदवार नौकरी की चाह में इधर-उधर भटक रहे हैं तो उनको बता दें कि Dak Vibhag Bharti 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. जो भी बेरोजगार उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले हैं. और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. यह भर्ती भारतीय डाक विभाग की तरफ से निकल गई है. इच्छुक हुआ योगी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. सभी उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

आज हम आपको इस लेख में भारतीय डाक विभाग नई भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया वेतनमान आवेदन शुल्क आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता इत्यादि किस प्रकार रखी गई है. जो भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहता है तो वह आवेदन लिंक को हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से प्राप्त कर सकता है.

अगर आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना चाहते हैं तो उसका लिंक हम हमारे इस लेख में उपलब्ध करवा दिया जाएगा. हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन होने का मुख्य फायदा यह होगा कि आपको किसी भी तरह की नई जानकारी को नोटिफिकेशन के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.

Dak Vibhag Bharti 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन भारतीय डाक विभाग की तरफ से कुल 48256 पदों पर जारी किया गया है. की छुपा योगी उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. आवेदन करने का लिंक हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल में दिया गया है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. और आवेदन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले हैं. इस भर्ती की परीक्षाएं जून, जुलाई महीने में करवाई जाएगी. जैसे ही इस भर्ती के परीक्षा की जानकारी हमारे पास आएगी हम इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों को सबसे पहले बता देंगे.

Dak Vibhag Bharti 2024 आयु सीमा

डाक विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक रखी गई है. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में सरकार विशेष छूट करने वाली है. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना अधिकारी नोटिफिकेशन को आधार मानकर करेगी.

IGI Vacancy 2024: हवाई अड्डा ग्राउन्ड एजेंट पदों पर भर्ती

Dak Vibhag Bharti 2024 शैक्षणिक योग्यता

जो भी उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली गई नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहता है तो उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से आठवीं पास और दसवीं पास तक की डिग्री होनी चाहिए. जिसकी उम्मीदवार के पास आठवीं पास और 10वीं पास की डिग्री है वह इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. और जो उम्मीदवार इस भर्ती के शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह एक बार अधिकारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

Dak Vibhag Bharti 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग जाति वर्ग के आधार पर निर्धारित किया गया है. जो की उम्मीदवार सामान्य वर्ग ओबीसी ईडब्ल्यूएस जाति वर्ग के अंतर्गत आते हैं तो उन उम्मीदवारों को 250 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनके लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है. सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क भुगतान करने का तरीका ऑनलाइन रखा गया है.

Dak Vibhag Bharti 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • 10 वीं का मार्कशीट
  • बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर

Dak Vibhag Bharti 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप लोग भी डाक विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें की सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपको लेटेस्ट भर्ती वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने भारतीय डाक विभाग नई भर्ती 2024 का लिंक दिखाई देगा उस लिंक पर आपको क्लिक करना है.

उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा. उसे फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही-सही भरना है. उसके बाद उम्मीदवार अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें. अब जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह उसका भुगतान करें.

अगर कोई उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करता है तो उसका फॉर्म पूर्ण नहीं माना जाएगा. इसलिए आवेदनशील का भुगतान करना अनिवार्य है. आप अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. इस तरह बड़ी आसानी से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. आवेदन करने का लिंक आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को टेलीग्राम चैनल से प्राप्त कर सकते हैं.

Dak Vibhag Bharti 2024 – Important Link

Dak Vibhag Bharti 2024Click Here
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here