CBSE Board Exam 2025: कक्षा 10वीं-12वीं के लिए बोर्ड ने जारी किया नया सिलेबस जारी

CBSE Board Exam 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नए सिलेबस को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. यह सिलेबस कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए जारी किया गया है. जो भी विद्यार्थी शैक्षणिक क्षेत्र 2024-25 में कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ चुकी हैं. सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा का सिलेबस नए रूप में जारी कर दिया है. अगर आप लोग भी विद्यार्थी हैं. और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको बता दें कि सिलेबस का नोटिफिकेशन 1 अप्रैल 2024 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है.

अगर आप लोग इस सिलेबस से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पड़े. क्योंकि हमने इसलिए कि मैं आरबीएसई सिलेबस 2024-25 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बता दिया है. इस सिलेबस की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक आप हम लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से प्राप्त कर सकते हैं.

कौन सी कक्षाओं में होगा सिलेबस में बदलाव

आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आगामी शैक्षणिक वर्ष के सिलेबस को माध्यमिक सिलेबस और वरिष्ठ माध्यमिक सिलेबस में अलग-अलग विभाजित कर दिया है. माध्यमिक सिलेबस में कक्षा 9 और कक्षा 10 छात्रों के लिए रखा गया है. और वरिष्ठ माध्यमिक सिलेबस में कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं छात्रों के लिए रखा गया है.

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय के लिए नए एडमिशन शुरू

आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा तीन और कक्षा 6 के लिए सिलेबस भी नया जारी कर दिया है. और बोर्ड की तरफ से नई किताबें भी बाजारों में लॉन्च कर दी हैं. और अन्य दूसरी कक्षाओं के लिए सिलेबस में किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया गया है. अगर आप लोग इस सिलेबस की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो लिंक हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल पर दिया गया है.

कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सिलेबस

जैसा कि आप सबको पता है कि हर वर्ष कक्षा 10 के लिए 6 विषय अनिवार्य रहते हैं. लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा 10 के लिए पांच विषय अनिवार्य कर दिए हैं. और दो विषयों को ऑप्शनल सब्जेक्ट में रख दिया गया है. तो वहीं दूसरी तरफ कक्षा 12वीं के लिए सात विषय अनिवार्य कर दिए गए हैं. इन विषयों में गणित भाषण विज्ञान सामान्य अध्ययन मानवी की कौशल विषय और हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन इत्यादि जैसे सब्जेक्ट को शामिल किया गया है. इन सारे सब्जेक्ट के नए सिलेबस को आप लोग अधिकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे डाउनलोड करें नोटिफिकेशन

अगर आप लोग भी सिलेबस के नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाना होगा. अब आपको होम पेज पर एकेडमिक पहले ऑप्शन में शैक्षणिक सत्र 2024-25 पाठ्यक्रम वाले लिंक पर क्लिक करना है.

उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी. उस पीडीएफ फाइल को आप लोग खोलकर ध्यानपूर्वक नहीं सिलेबस से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस तरह आप बड़ी आसानी से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी किए गए सिलेबस की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर पाएंगे. और उसे पीडीएफ फाइल में दी गई जानकारी को पढ़ पाएंगे. अगर आप लोग सिलेबस की पीडीएफ फाइल को सीधे प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें.