Ministry of Defence Vacancy 2024: रक्षा मंत्रालय अपरेंटिस भर्ती 2024

Ministry of Defence Vacancy 2024: रक्षा मंत्रालय नेवल डॉकयार्ड में अप्रेंटिस के पदों पर नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 मार्च 2024 से शुरू हो चुके हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. अगर आप लोग इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को पूरा जरूर पढ़ें.

आज हम आपको इस लेख में रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को बताने वाले हैं. जिसमें आपको जानने के लिए मिलेगा कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया वेतनमान आवेदन शुल्क आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता इत्यादि किस प्रकार रखी गई है. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन करने से पहले एक बार अधिकारी नोटिफिकेशन को पढ़ें. उसके बाद ही आवेदन के लिए अप्लाई करें. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 महत्वपूर्ण तिथियाँ / Ministry of Defence Vacancy 2024

नेवल डॉकयार्ड अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 मार्च 2024 से शुरू हो चुके हैं. जो भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे बता दी हैं और आवेदन करने का लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. अगर आप लोग इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 आयु सीमा

रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष तक रखी गई है. आप सब की जानकारी के लिए बताते हैं कि उम्मीदवारों की अभी सीमा की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी. और इसके अलावा जो भी उम्मीदवार 21 नवंबर 2000 से 2021 नवंबर 2009 के बीच जन्मे है वह इस भर्ती के लिए योग्य होंगे. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी.

रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता आठवीं और 10वीं पास तक रखी गई है. और इस डिग्री के साथ ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना भी अनिवार्य कर दिया गया है. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी आप लोग एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं. इस भर्ती के अधिकारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है.

रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 शारीरिक मापदंड

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मापदंड कुछ इस प्रकार रखा गया है. उम्मीदवार की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए और उसका वजन 45 किलो से काम नहीं होना चाहिए. उसकी छाती का साइज 5 सेंटीमीटर से काम नहीं होना चाहिए. और उसकी आंखों की दृष्टि आंखों की दृष्टि 6/6 से 6/9 से कम है तो वह इस भर्ती के लिए योग्य नहीं होगा. किसी भी उम्मीदवार में यह सारे मापदंड उपलब्ध हैं तो वह इस भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकता है.

रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 आवेदन कैसे करें?

अगर आप लोग भी रक्षा मंत्रालय अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस भर्ती की अधिकारी की वेबसाइट और आवेदन करने का लिंक नीचे दिया गया है. आप लोगों को आवेदन करने वाले लिंक पर क्लिक करना है. उसे लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस भर्ती का आवेदन फार्म खुल जाएगा.

इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना है. पूरी जानकारी भरने के बाद इस जानकारी को ध्यानपूर्वक एक बार चेक कर लेना है ताकि कोई गलती ना हो जाए. अब उम्मीदवार अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें. जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह उसका भुगतान करें.

अगर कोई उम्मीदवार इस आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करता है तो उसका फॉर्म पूरा नहीं माना जाएगा. इसलिए सभी उम्मीदवारों को अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना ही होगा. अब आप अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. इस तरह बड़ी ही आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे.

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन आवेदन के लिए:- यहां क्लिक करें

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए:- यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट के लिए:- यहां क्लिक करें

लेटेस्ट जानकारी के लिए:- यहां क्लिक करें