National Rural Mission Vacancy 2024: राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024

National Rural Mission Vacancy 2024: राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जो भी 12वीं पास उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम सुधर सकता है. यह भर्ती 3825 पदों के लिए जारी की गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 मार्च 2024 से शुरू हो चुकी है. और इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. सभी उम्मीदवारों से निवेदन है कि आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

आज हम आपको इस लेख में राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, इत्यादि किसी प्रकार रखा गया है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवाया गया है.

अगर आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना चाहते हैं तो उसका लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है. हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से ज्वाइन होने का फायदा यह होगा कि आपको किसी भी तरह की जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से सबसे पहले उपलब्ध होगी.

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अगर सामान्य वर्ग ओबीसी और ईडब्ल्यूएस जाति वर्ग के अंतर्गत आते हैं तो उसे उम्मीदवार को 350 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार अन्य सभी जाति वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनको ₹250 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं.

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 43 वर्ष तक रखी गई है. जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में सरकार द्वारा विशेष छूट दी जाएगी. इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी.

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 शैक्षिक योग्यता

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास तक और स्नातक पोस्ट, ग्रेजुएट की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए. अगर आप लोग शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो एक बार अधिकारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें. इस भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक हमने जो उपलब्ध करवा रहे हैं.

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार रखी गई है. सबसे पहले उम्मीदवारों का रिटन टेस्ट लिया जाएगा. उसके बाद कंप्यूटर प्रोसेसिंग टेस्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा. इसी से संबंधित अधिक जानकारी नोटिफिकेशन से प्राप्त करें.

National Rural Mission Vacancy 2024 आवेदन कैसे करें?

राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन भर्ती 2024 के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे. उसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस भर्ती के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं. सबसे पहले आपको उसे लिंक पर क्लिक करना है. अब आपके सामने इस भर्ती के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा.

इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही-सही भरना है. जानकारी को भरने के बाद इसको एक बार वापस चेक करें. ताकि कोई गलती ना हो जाए. इसके बाद अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें. अब जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है वह उसका भुगतान करें. अगर उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करता है तो उसका फॉर्म पूर्ण नहीं माना जाएगा.

अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. फाइनल सबमिट करने से फॉर्म को एक बार ध्यान पूर्व चेक कर लेना है. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. इस तरह बड़ी आसानी से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन आवेदन के लिए:- यहां क्लिक करें

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए:- यहां क्लिक करें

आधिकारिक वेबसाइट के लिए:- यहां क्लिक करें

लेटेस्ट जानकारी के लिए:- यहां क्लिक करें