AO Vacancy 2024: कृषि विभाग मे बम्पर पदों पर नई भर्ती

AO Vacancy 2024: कृषि विभाग नई भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से 7 मार्च 2024 से कर सकता है. आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तक रखी गई है. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने का लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है.

आज हम आपको इस लेख में कृषि विभाग नई भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, इत्यादि, किस प्रकार रखी गई है. और इसके साथ ही इस भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे दिया गया है.

अगर आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना चाहते हैं तो उसका लिंक नीचे दिया गया है. हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करने का फायदा यह होगा कि आपको किसी भी तरह की जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी.

कृषि विभाग भर्ती 2024 आयु सीमा

कृषि विभाग नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी. और इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में विशेष छोड़ दी जाएगी.

कृषि विभाग भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

कृषि विभाग नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कृषि विषय से संबंधित विषय में डिग्री होनी चाहिए. जो भी उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह एक बार अधिकारी नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. इस भर्ती के अधिकारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है.

AO Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के वन टाइम आवेदन शुल्क रखा गया है. जो भी उम्मीदवार कृषि विभाग नहीं भारती 2024 के लिए आवेदन करना चाहता है और वह सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को ₹600 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. इसके अलावा जो उम्मीदवार अन्य वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनको ₹400 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं.

कृषि विभाग भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

कृषि विभाग नई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि उनका चयन इस भर्ती के लिए कुछ इस प्रकार किया जाएगा. सबसे पहले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा का आयोजन होगा. अगर उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं तो उनको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. और फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Indian Army Vacancy 2024: आर्मी अग्निवीर नई रैली भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी

कृषि विभाग भर्ती 2024 आवेदन कैसे करे?

एग्रीकल्चर ऑफिसर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा. सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन करने का लिंक नीचे उपलब्ध करवाया गया है. आपको उसे लिंक पर क्लिक करना है. उसे लिंक पर क्लिक करता है आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा.

इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही सही भरना है. जानकारी भरने के बाद सभी बॉक्स को ध्यानपूर्व चेक कर लेना है कि कहीं कोई गलती तो नहीं है. उसके बाद उम्मीदवार अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करते हैं.

अब अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें. जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है उसको उसका भुगतान करना अनिवार्य है. अगर कोई उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करता है तो उसका फॉर्म और पूर्ण नहीं माना जाएगा.

अब आप लोग अपने फार्म को फाइनेंस सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंटर भी निकलवा सकते हैं. इस तरह आप बड़ी आसानी से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने का लिंक नीचे दिया गया है.

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन आवेदन के लिए:- यहां क्लिक करें
आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए:- यहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट के लिए:- यहां क्लिक करें
लेटेस्ट जानकारी के लिए:- यहां क्लिक करें