Free Education Yojana 2024: टॉप फ्री एजुकेशन स्कीम जिसमें रहना, खाना, शिक्षा सब फ्री

Free Education Yojana 2024: भारत में शिक्षा पर हर बच्चे का अधिकार समान है. लेकिन स्कूलों की फीस ज्यादा होने के कारण बच्चों के अभिभावक फ्री में शिक्षा और उससे जुड़ी सामग्री समय पर उपलब्ध नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण गरीब परिवार के बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं. इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने ऐसी बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत की है जिसके तहत बच्चे उनमें एडमिशन लेकर फ्री में शिक्षा, रहने और खाने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

दोस्तों अगर आप लोग भी अपने बच्चों को फ्री में शिक्षा दिलवाना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें. क्योंकि हमने इस लेख में भारत में आयोजित की जाने वाली सभी योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं जिसके तहत भारत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को फ्री में शिक्षा प्रदान करते हैं. और शिक्षा के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाते हैं. अगर आप लोग भी इन योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

अगर आप लोग ऐसी जानकारी को सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं. हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का यह फायदा है कि हम किसी भी तरह की जानकारी को आप तक सबसे पहले नोटिफिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं. व्हाट्सएप टेलीग्राम से जुड़ने का लिंक नीचे दिया गया है.

Free Education Yojana 2024

आपको बता दें कि भारत सरकार ने ऐसी कई योजनाओं की शुरुआत की है जिसके तहत वह आर्थिक रूप से कमजोर, गरीब परिवार के बच्चों को बिल्कुल फ्री में शिक्षा प्रदान करती हैं. अगर उन योजनाओं के तहत आपके बच्चे का एडमिशन स्कूलों में हो जाता है तो उसका खर्चा पूरा भारत सरकार उठाती हैं. हमने उन सभी योजनाओं के बारे में नीचे विस्तार से बता दिया है आप लोग वहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

1. सर्व शिक्षा अभियान योजना

सर्व शिक्षा अभियान योजना की शुरुआत 2001 में की गई थी. इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग व गरीब परिवार के बच्चों को फ्री में शिक्षा रहने खाने इत्यादि की व्यवस्था उपलब्ध करवाना था. इस योजना के अंतर्गत 6 से 14 वर्ष के बच्चों को बिल्कुल फ्री में शिक्षा प्रदान की जाती है. अगर आप लोग भी इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो उसका लिंक नीचे दिया गया है. इस योजना का मुख्य लक्ष्य राज्य के साथ-साथ पूरे देश में यूनिवर्सल एलिमेंट्री एजुकेशन प्रोवाइड करने का है.

2. राइट टू एजुकेशन एक्ट (RTE)

राइट टू एजुकेशन योजना की शुरुआत 2009 के अंदर की गई थी. इस योजना के अंतर्गत 6 से 14 वर्ष के बच्चों को फ्री में शिक्षा प्रदान की जाती हैं. अगर इस योजना के तहत बच्चों का स्कूल में एडमिशन हो जाता है तो उसकी कक्षा 1 से एडमिशन बिल्कुल फ्री में दिया जाता है. और आपको जानकारी के लिए बताते हैं कि इस योजना के अंतर्गत निजी प्राइवेट स्कूलों में 25% सिम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए सरकार ने रिजर्व कर रखी है. अगर आप लोग भी गरीब रेखा की श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आप लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. और अपने बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें

  • RTE Second Round Date 2024-25: RTE फॉर्म एक बार फिर से शुरू, आज ही करे आवेदन

3. नेशनल स्कीम का इंसेंटिव टू गर्ल्स फॉर सेकेंडरी एजुकेशन

नेशनल स्कीम का इंसेंटिव टू गर्ल्स फॉर सेकेंडरी एजुकेशन योजना की शुरुआत 2008 में की गई थी. दोस्तों अगर आप लोग भी अपने बच्चों के लिए इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप लोग भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना का लाभ मुख्य तौर पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाली लड़कियों को दिया जाता है. जिसके तहत प्रत्येक महीने लड़कियों को ₹3000 की राशि दी जाती है. अगर आप लोग भी अपने बच्चों के लिए इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले हमारे द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

4. मिड डे मील योजना

सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले 6 से 14 वर्ष के बच्चों को मिड डे मील योजना का लाभ दिया जाता है. अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को बिल्कुल फ्री में दोपहर का भोजन करवाया जाता है. इस योजना के कारण सरकारी विद्यालयों के अंदर काफी हद तक सुधार हो चुका है. इस योजना के लिए आवेदन करने का लिंक नीचे दिया गया है.

Free Education Yojana 2024 – Important Link

Join WhatsApp GroupClick Here
Join Telegram ChannelClick Here