RTE Second Round Date 2024-25: RTE फॉर्म एक बार फिर से शुरू, आज ही करे आवेदन

RTE Second Round Date 2024-25: दोस्तों अगर आप लोग भी अपने बच्चों को राइट टू एजुकेशन के तहत बिल्कुल फ्री में पढ़ना चाहते हैं तो आपको बताते हैं कि उनके लिए ऑनलाइन आवेदन फिर से शुरू कर दिए गए हैं. जो भी व्यक्ति अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन आवेदन राइट टू एजुकेशन के तहत करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में RTE का प्रथम चरण समाप्त हो चुका है. और उन्हें दूसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं.

जो भी व्यक्ति अपने बच्चों का आवेदन आरटीई के दूसरे चरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. आज हम आपको इस लेख में आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी को बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि आप अपने बच्चों के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं, शैक्षणिक योग्यता, चयन की प्रक्रिया, कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज चाहिए होंगे, इनके बारे में पूरी जानकारी को बताने वाले हैं. आप सभी लोगों से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

जो भी उम्मीदवार ऐसी जानकारी को सबसे पहले प्राप्त करना चाहता है तो वह हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकता है. जिसका लिंक नीचे दिया गया है. हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का यह फायदा है कि हम किसी भी तरह की जानकारी को सबसे पहले नोटिफिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं.

Join WhatsApp GroupClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

RTE Second Round Date 2024-25 Overview

संस्थान का नामRight To Education (RTE)
आर्टिकल का नामRTE Second Round Date 2024-25
पोस्ट का नामRTE Second
दुसरा चरण प्रारंभ21/03/2024
स्कूल का चयन22 to 26 April 2024
लोटरी आवंटन28/03/2024
आधिकारिक वेबसाइटrteportal.mp.gov.in

RTE Second Round Date 2024-25

आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि आरटीई मध्य प्रदेश का दूसरा चरण जल्द ही प्रारंभ होने वाला है. आधिकारिक सूत्रों से पता चला है कि 21 मार्च 2024 से आप लोग अपने बच्चों का आवेदन मध्य प्रदेश आरटीई 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके प्रवेश की अंतिम तिथि 28 मार्च 2024 तक रखी गई है आप लोगों को अपने बच्चों के आवेदन के लिए अंतिम तिथि का बिल्कुल भी इंतजार नहीं करना चाहिए. आप लोग आवेदन तिथि से पहले ही अपने बच्चों का इसके लिए आवेदन करवा सकते हैं. और अपने बच्चों को जिंदगी पर बिल्कुल फ्री में पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़े- RTE Allotment Lottery 2024-25: बच्चे का नाम किस स्कूल में आया, यहाँ से देखें

हम बताने वाले हैं कि आप आप लोगों को अपने बच्चों के आवेदन के लिए आरटीई सेकंड राउंड 2024 में कौन-कौन सी आवश्यक दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया, सब के बारे में जानकारी दी जाएगी. आप लोग हमारा लेख पूरा पढ़ सकते हैं.

RTE Second Round Date 2024-25 School Selection

आपको बता दें कि आरटीई 2024 मध्य प्रदेश सेकंड राउंड के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 मार्च 2024 से शुरू होने वाले हैं. आप लोग जिन स्कूलों में खाली सीटों के लिए अपना आवेदन करवाना चाहते हैं. आप उनके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जैसा कि आप सबको पता है की सेकंड राउंड के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 मार्च 2024 से लेकर 26 मार्च 2024 के मध्य किए जाएंगे.

इससे पहले आप लोगों को अपने आवेदन पूरे कर लेने हैं. उसके कुछ दिनों बाद ही राइट टू एजुकेशन के तहत आपके बच्चे को स्कूल के अंदर सीट अलॉट हो जाएगी. उसके बाद आप लोग अपने बच्चों के साथ जाकर वहां पर सभी दस्तावेज को जमा करवाने के बाद एडमिशन करवा सकते हैं. आप लोग एडमिशन करवाने से संबंधित अधिक जानकारी किसी भी अध्यापक से प्राप्त कर सकते हैं.

RTE Second Round Date 2024-25 Lottery Allotment

उसके लिए आप लोगों को 28 मार्च 2024 को आरटीई की आधिकारिक पोर्टल पर जाकर वहां पर लोगों होना है. और आपके सामने अलर्टमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना होगा. उसे पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी. जिसमें से आप पता कर सकते हैं कि आपके बच्चे का नाम कौन सी स्कूल में आया है. और आपको कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज स्कूल में जाकर जमा करवाने होंगे. इन सभी की जानकारी वहां पर दी जाएगी.

RTE Second Round Date 2024-25 School Attendance

अगर आप लोगों को 28 मार्च को आवंटन पत्र मिल जाता है तो उसके बाद आप लोगों को अपने बच्चों का एडमिशन स्कूल में करवाना होगा. जिसके लिए आप लोगों को आवंटन में बताई गई स्कूल में जाकर आवंटन पत्र के साथ सभी दस्तावेजों को भी जमा करवाना होगा. स्कूल में उपस्थित के लिए आरटीई ने 30 मार्च 2024 से 5 अप्रैल 2024 के मध्य तिथि रखी है. आप इस तारीख के मध्य में जाकर किसी भी दिन अपने बच्चों का एडमिशन उसे स्कूल में करवा सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप लोगों को अपने बच्चों के सभी दस्तावेज स्कूल में साथ ले जाने होंगे. हमने पूरे दस्तावेजों की लिस्ट नीचे बता दी है.

RTE Second Round Date 2024-25 Important Documents

यहां पर आरटीई में उपयोग में आने वाले सभी दस्तावेजों की सूची दी गई है.

  1. आधार कार्ड
  2. माता पिता का आधार कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. निवासी प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. फोटो
  8. सत्यापन फॉर्म
RTE Second Round Date 2024-25 – Important Link
Apply OnlineClick Here
More UpdatesClick Here