Rajasthan Police Constable Vacancy 2024: पुलिस कांस्टेबल नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन पुलिस विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है. जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है. आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 मार्च 2024 से शुरू कर दिए जाएंगे. सभी उम्मीदवार 16 अप्रैल 2024 से पहले अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 3571 पदों पर नई भर्ती का अधिकारी नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

आज हम आपको इस लेख में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को बताने वाले हैं. जिसमें हम जानेंगे कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया वेतनमान आवेदन शुल्क आयु सीमा इत्यादि किस प्रकार रखा गया है. जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना चाहता है तो वह हमारे द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकता है. इस भर्ती के अधिकारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवाया गया है.

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Age Limit

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तक रखी गई है. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी. इसके अलावा जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उनकी आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी.

Join WhatsApp GroupClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Application fee

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार अगर सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आता है तो उसे उम्मीदवार को ₹600 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. और जो उम्मीदवार अन्य वर्गों के अंतर्गत आते हैं तो उन उम्मीदवारों को ₹400 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. सभी उम्मीदवार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं.

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 Educational Qualification

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास तक की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों के पास राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की गई सामान पात्रता परीक्षा में भी भी उम्मीदचयन किया हुआ होना चाहिए. जो भी उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें.

लिखित परीक्षा के बिना होगी भर्ती

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर बिल्कुल नहीं किया जाएगा. उम्मीदवारों की 12वीं मार्कशीट के आधार पर इस भर्ती के लिए चयन होगा. आपको बता दें कि खेल प्रमाण पत्र के आधार पर चित्र प्रतिशत और 30% फिजिकल व ट्रायल के नंबर उम्मीदवारों को दिए जाएंगे. उसके बाद उन उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा. और अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद उनका चयन कर दिया जाएगा.

Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 आवेदन कैसे करे?

दोस्तों अगर आप लोग भी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया हमने बता दी हैं. और इसके साथ ही आवेदन करने का लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है.

  1. सबसे पहले उम्मीदवार पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  2. उसके बाद होम पेज पर रिटायरमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. वहां पर आपको राजस्थान पुलिस कांस्टेबल नई भर्ती 2024 का लिंक दिखाई देगा. उसे पर क्लिक करना है.
  4. अब आपके सामने इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा.
  5. इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को बिल्कुल सही सही भरना है.
  6. इसके बाद उम्मीदवार अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करते हैं.
  7. जिस भी उम्मीदवार के लिए जितना भी आवेदन शुल्क लागू होता है उसको भुगतान करना होगा.
  8. अब आप अपने फार्म को फाइनेंस सबमिट कर सकते हैं.
  9. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का एक प्रिंटआउट निकलवा लेना है.
Rajasthan Police Constable Vacancy 2024 – Important link
Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
More UpdateClick Here